सोमवार, 3 अक्तूबर 2016

Skin Ko Gori Kaise Kare Gharelu Upay In Hindi

गोरी Skin पाने के घरेलू उपाय


Skin को गोरा कैसे करे हर कोई यह जानना चाहता है और इसके लिए घरेलू उपाय और सुझाव ढूंढता रहता है। हर कोई चाहेगा कि वो गोरा, सुन्दर और आकर्षक बने और दिखे। आखिर हर किसी की चाहत होती है गोरा, हैण्डसम, और सुन्दर दिखना और इसी चाहत की वजह से Cosmetic Products से आज  पूरा Market भरा हुआ है। हर brand आपको खूबसूरत बनाने का दावा करता है और लोग इन्हें खरीदने में अपना काफी पैसा भी Waste करते हैं। जबकि इन Cosmetic Products में Chemicals भी काफी मात्रा में उपस्थित होते हैं और कई बार ये Reaction भी कर जाते हैं और आपका चेहरा सुंदर होने की बजाये और ज्यादा बिगड़ जाता है। लेकिन अगर आप Natural Products से गौरा होने की कोशिश करें तो इसमें आपके गोरे होने के chances बहुत ज्यादा होते है और चेहरे को भी कोई नुकसान नहीं होता है। इसीलिए इस Article में हम आपको यही बताएँगे की Natural तरीके से गौरे कैसे हों

इस Article में आप Skin को गोरा करने की कुछ ऐसी ही Natural Tips के बारे में आप जानेंगे जो कि दादी - नानी के ज़माने से चली आ रही हैं और काफी पहले से सौंदर्य के लिए Use भी होती आ रही हैं। हमारे इस Article में आपको अपनी स्किन को Naturally गौरा करने के कई सारे तरीके जानने को मिलेंगे।



 

Klinjara Ho To Aisa


एक  टमाटर के रस को 2 बड़े चम्मच दूध के साथ Mix up कर लें और फिर इस Mix up को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें और फिर करीबन 10-15 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद अपना चेहरा स्वच्छ पानी से धो लें। इस Klinjara से न केवल आपकी स्किन Oil free  ही होती है बल्कि आपकी स्किन से Dead cells भी निकल जाते हैं

 

Eggs से निखारे चेहरे की चमक


जिनकी Skin Oily है उन्हें अपनी Skin पर अंडे के अंदर के White Portion को लगाना चाहिए और जिनकी Skin शुष्क है उन्हें Egg की जर्दी को अपनी Skin पर लगाना चाहिए। Egg को अपनी Skin पर लगाने से आपकी Skin के रोमछिद्र भर जायेंगे / सीमित हो जायेंगे और झुर्रियाँ आने के chances भी कम हो जाते हैं।

 

Blackheads (मुहाँसों) को कहें Bye Bye


सभी Age के लोगों में यह आम बात है चाहे आप किसी भी Age के लोगों को देख लीजिये उनमें से कोई मुश्किल से ही आपको ऐसा मिलेगा जिसके चेहरे पर मुँहासे नहीं होते। मुँहासों से maximum लोग हमेशा परेशान रहते हैं। और इतने लोगों की Problem का बहुत ही Simple सा Solution है। एक बड़े चम्मच में पिसी हुयी काली मिर्च लें और इसमें दही को मिला लें। फिर इस Mixer को 10-15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाए रखें और उसके बाद चेहरा धो लें। यह Trick आपके चेहरे से मुहासों को मिटाने में बहुत मददगार साबित होगी।

 

आलू (Potato)


एक कच्चा आलू लें और इसे गोल आकर में काट लें। अब इसे 10-15 minute तक हलके-हलके से अपने चेहरे पर मलें और फिर हल्के गर्म पानी से अपना चेहरा धो लें। इस नुस्खे को रोजाना सुबह नियमित रूप से आजमायें। इससे आपके चेहरे में मौजूद Dead cells और melanin निकल जायेंगे और चेहरे का रंग एकदम साफ़ हो जायेगा।

 

दूध और दही


एक कटोरी में दही के कुछ टुकड़े लें। अब इसे थोड़ा-थोड़ा करके अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। जब दही सूख जाये तो रुई को दूध में भिगो-भिगो कर अपने चेहरे पर लगायें। जब यह फिर से सूख जाये तो फिर से दूध लगायें। यह प्रक्रिया कम से कम 4-5 बार दोहरायें। ऐसा करने से आपके दूध और दही में मौजूद सभी पोषक तत्वों को आपके चेहरे की त्वचा अच्छे से सोख लेती है। इस नुस्खे को 3 दिन में कम से कम एक बार जरूर दोहराएँ। ऐसा करने से आपके चेहरे की झुर्रियां, कालापन, दाग-धब्बे और मुहासे दूर हो जायेंगे और आपका चेहरा जवां और खिला-खिला सा दिखने लगेगा।

 

भाप का प्रयोग


किसी बड़े से बर्तन में पानी को खूब गर्म कर लें। अब इसमें से जो भाप निकलेगी उसके ऊपर अपना चेहरा कर लें और ऊपर से किसी कपडे से ढक लें। अगर आपको लगता है कि भाप काफी गर्म है तो उसे थोड़ी देर ठंडी हो जाने दें। इस नुस्खे को आजमाने से आपके चेहरे में मौजूद Impurities बाहर निकल जायेंगी और चेहरा एकदम साफ़ हो जायेगा।

 

पुदीना


पुदीना भी Skin को गोरा करने में बहुत महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। रात में किसी बड़े पानी के बर्तन में पुदीना की पत्तियां डालकर उबाल लें और फिर सुबह उठकर इस पानी से नाहा लें। ऐसा नियमित करने से आपकी त्वचा का रंग कुछ ही दिनों में गोरा होने लगेगा।

 

आमला


आमला भी आपकी Skin को गोरा करने में बहुत महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लगातार 2 महीने तक आमले के मुरब्बे का सेवन करने पर आप पाएंगे कि आपकी त्वचा चमकने लगी है

 

हल्दी (Turmeric)


हल्दी को दूध और बेसन के साथ मिलाकर एक Paste बना लें। अब इसे अपने पूरे चेहरे पर लगा लें और जब यह सूख जाये तो इसे साफ़ पानी से धो लें। हल्दी चेहरे और शरीर की सुंदरता के लिए सबसे कारगर प्राकृतिक औषधि है।  इसका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा अंदर से साफ़ हो जाएगी और निखरने लगेगी।

 

बादाम (Almond)


रात को सोने से पहले भीगे हुए बादामो को पीस लें और उनमे थोड़ा शहद मिला लें और फिर इसे अपने चेहरे पर अच्छे से मलें। ऐसा करने से आपके चेहरे में मौजूद dead cells निकल जायेंगे और उनकी जगह नए cells आ जायेंगे।

 

बेसन


बेसन के आँटे में 2 चम्मच दूध और सरसों का तेल (mustard oil) को मिलाकर उसका उबटन बना लें और फिर इसे अपने पुरे शरीर की त्वचा पर लगा लें। जब यह सूख जाये तो इसे रगड़कर अपने शरीर से अलग कर दें। इस नुस्खे को अपनाने से आपकी Skin का Colour गोरा हो जायेगा।

मसूर की दाल


सबसे पहले तो मसूर की दाल को पीस लें फिर  उसमें अंडे की जर्दी, कच्चा दूध और निम्बू के रस को मिला लें
। अब इस Paste को अपनी पूरी skin पर अच्छी तरह से मल लें। यह आपकी  त्वचा के लिए Natural cleaner का काम करेगा।

गोरी Skin पाने के अन्य घरेलु उपाय



  • रोजाना कच्चे दूध से अपने चेहरे को धोएं, ऐसा करने से आपके चेहरे का रंग गोरा होगा।
  • अनाज के आँटे में दूध मिलाकर उबटन तैयार करें, और फिर इसे  अपनी त्वचा पर मल लें। जब यह सुख जाये सूख जाये तो गर्म पानी से नहा लें
  • गाजर का दूध पीने से भी त्वचा का रंग निखरता है इसीलिए रोज कम से कम 1 गिलास गाजर का ज्यूस जरूर पीयें।
  • ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। ज्यादा पानी पीने से हमारा खून साफ होता है और इससे हमारी स्किन में निखार बना रहता है।

 


यह तो आप भी अच्छी तरह से जानते हैं कि कोई भी चुटकी बजाते ही गोरा नही हो सकता। इसलिए आपको थोड़ा धैर्य रखकर नियमित रूप से इन नुस्खों को आजमाने की जरूरत है। स्किन को निखारने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है आपका स्वस्थ रहना। इसलिए Healthy खाना खाएं और नियमित योग करें। इसके साथ ही धूम्रपान, शराब जैसी बुरी आदतों को Bye-Bye करें।



अगर आपको हमारा यह Article पसंद आया हो तो plz इसे facebook और Twitter के जरिये अपने Friends के साथ जरूर Share कीजिये जिससे वो भी इस Article का फायदा उठा सकें और Plz नीचे Comment करके हमें यह जरूर बताइयेगा कि आपको हमारा यह
Article कैसा लगा। 



Tags: Skin Ko Gora Kaise Kare, Sundar Kaise Dikhe. Skin Ko Akarshak Kaise Banaye, Beautiful Kaise Bane, Skin Kaise Nikhare. Chehre Ko Sundar Kaise Banaye, Handsome Kaise Bane, Chehre Ko Gora Kaise Kare, Chehre Ko Akarshak Kaise Banaye, Chehra Kaise Nikhare.

Receive AchchiDuniya's new articles by email.



Blog Post By Email

अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आज ही हमारे Blog को Subscribe करें और हमारे इस ब्लॉग की हर एक नयी पोस्ट की सुचना अपनी ईमेल पर पाये। यह बिलकुल फ्री है।

Apni email id dal kar subscribe par click karne ke baad aapko ek email aayega usme ek link hogi, uspar click Karke confirm jarur kare.


Enter your email address to subscribe to Achchi Duniya's blog and receive their new articles by email.




Enter your email address:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें