मंगलवार, 23 जनवरी 2018

14 Facts That Will Make You Feel Proud To Be An Indian

भारत विविधता में एकता वाला देश है। भारत सैकड़ों अलग अलग भाषाओँ और कई सारे धर्मों और संस्कृतियों का घर भी है। साथ ही साथ भारत का इतिहास भी हजारों साल पुराना है। इन हजारों सालों में भारत में ढ़ेर सारी घटनाएँ और खोजें हुई जिन्होंने समस्त विश्व की कार्यप्रणाली को ही बदल कर रख दिया और सारे संसार ने यह माना कि मेरा भारत महान  है। यहाँ मैं भारत के बारे में कुछ Rochak बातें बता रहा हूँ जिन्हें जानकर आप समझ पाएंगे कि India इतना Special क्यूँ है।

1. May 26, 2005 को जब भारत के पूर्व राष्ट्रपति और महान Scientist A. P. J. Abdul Kalam जब Switzerland के दौरे पर पहुँचे तो उनके आगमन की खुशी और सम्मान में Swiss Government ने हर साल 26 मई को Science Day के रूप में मनाने की घोषणा कर दी।

2. 1.2 Billion लोगों के साथ भारत दुनिया के सबसे विशालतम लोकतंत्र (जनतंत्र) वाला देश है।

3. दुनिया में सबसे ज्यादा Movies भारत में बनाई जाती हैं जिनकी संख्या 1000 Per Year से भी अधिक होती है।

4. भारत में मुख्यत: हिंदी भाषा बोली जाती है इसके अलावा भी भारत में सैकड़ों अन्य भाषाएँ बोली जाती हैं इन सबके बावजूद दुनिया में अमेरिका के बाद India में सबसे ज्यादा लोग English बोलते हैं।

5. अमेरिका और जापान के अलावा विश्व में  एकमात्र भारत ही ऐसा देश है जिसने अपने देश में ही Super Computer का निर्माण किया।

6. सारी दुनिया India को एक शांतिप्रिय देश मानती है मगर क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों है ? इसके पीछे यह वजह है कि भारत ने अपने पिछले 1,00,000 वर्षों के इतिहास में कभी किसी देश पर आक्रमण नहीं किया।

7. अब तक कबड्डी के जितने भी World Cups हुये हैं सभी Indian National Kabaddi Team ने ही जीतें हैं।

8. भारत विश्व के 90 देशों को Softwares बेचता है।

9. Chess का आविष्कार भारत में हुआ था।

10. हम ये जो बीजगणित (Algebra), त्रिकोणमिति (Trigonometry) और गणना (Calculus) पढ़ते हैं ये सब भारत में ही उतपन्न हुईं हैं।

11. दुनिया में दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा Engineer और Scientists भारत में मौजूद हैं।

12. विश्व में सबसे ज्यादा डाकघर भारत में स्थित हैं।

13. सन् 1896 तक पुरे संसार में सिर्फ भारत ही हीरों का एकमात्र स्रोत था।

14. भारत में सबसे ज्यादा नौकरी देने वाली Indian Railways है जिसमें 1 Million यानि 10 लाख से भी ज्यादा लोग नौकरी कर रहे हैं।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें