गुरुवार, 13 जुलाई 2017

सुबह जल्दी उठने के 10 फायदे Early Morning Wake Up Benefits In Hindi

Early Morning Wake Up के बारे  बारे में बात करें तो सुबह सवेरे जल्दी उठना दिन की सबसे अच्छी शुरुआत मानी जाती है। जो लोग सुबह जल्दी जागने की बजाय देर से जागते हैं या फिर हम यूँ कहें कि जो लोग सुबह जल्दी उठने में पीछे रह जाते हैं वो हर कार्य में पीछे ही रह जाते हैं। मानाकि सुबह सुबह नींद का मजा कुछ और ही होता है लेकिन अगर कामयाब होना है तो इस मजे को तो आपको त्यागना ही होगा। एक पुरानी कहावत भी है कि "जल्दी सोना और जल्दी उठना" यह आदत व्यक्ति को कामयाब बनती है और यदि इस कहावत पर गौर किया जाये तो यह बिलकुल सच भी है। आज इस Article में मैं आपको Early Morning Wake Up Benefits In Hindi या यूँ कहें सुबह जल्दी उठने के 10 फायदे के बारे में बताऊँगा। 


सुबह जल्दी उठने से कमियाबी से क्या लाभ और फायदे है, या फिर कह सकते है कि early morning wake up के क्या क्या benefits और advantage यह इस पोस्ट में अच्छे से समझेगे।

क्या आप जानते हैं कि सुबह जल्दी जागना आपके स्वस्थ्य के लिये तो फायदेमंद होता ही है लेकिन साथ ही साथ इससे आपकी स्मरण शक्ति भी अच्छी होती है। यदि आप सुबह जल्दी उठते है तो आप सुबह जल्दी उठकर थोड़ा व्यायाम and Morning Walk वगैरह भी कर सकते हैं। इससे आप शारीरिक व मानसिक रूप से fit रहेंगे। बाकि Morning Walk Benefits In Hindi सुबह की सैर के 10 फायदे पर मैं already एक article लिख चुका हूँ यदि आप चाहें तो आप उन्हें भी पड सकते हैं। 

सुबह जल्दी उठने से होते हैं ये फायदे

आज इस लेख में हम कुछ ऐसी ही बातें बताएँगे जिन्हें जानकर आपको पता चलेगा कि सुबह जल्दी उठना कितना फायदेमंद है।




सुबह करें एक हेल्दी शुरुआत (Get A Healthy Start)

सुबह जल्दी उठने का सबसे अधिक प्रभाव आपके शरीर पर पड़ता है यदि आप सुबह सवेरे जल्दी उठ जाते हैं तो आप अपनी सुबह की एक अच्छी सेहतमंद शुरुआत कर सकते हैं। अपनी सुबह की हेल्दी शुरुआत के लिए आप Exercise, Yoga (योग) eyc. को विकल्प बना सकते हैं। सुबह जल्दी उठने से आपको exercise करने के लिए काफी समय मिल जाता है। इस समय में आप यदि चाहें तो Jogging या Morning Walk पर जा सकते हैं इससे दिनभर आपका मूड काफी अच्छा रहेगा यदि आप चाहें तो आप इस समय योगा या फिर जिम भी जा सकते हैं। सुबह उठकर ये सब काम करने से आपके शरीर में ऊर्जा का संचार होता है और इस वजह से आप दिन भर Active बने रहते हैं और आप फिर दिन में जो भी काम करते हैं उसमें आपका मन लगा रहता है और इस वजह से आप अपने कामों को अच्छे व बेहतर ढंग से पूरा कर पाते हैं।

सुबह का लें भरपूर आनंद 

सुबह सुबह जल्दी उठने पर एक अलग ही आनंद महसूस होता है इस आनंद का असली मजा सिर्फ वो लोग ही ले सकते हैं जो रोज सुबह जल्दी जागते हैं। सवेरा अपनी एक अलग ही धुन (ध्वनि) लिए होता है, इसकी अपनी एक अलग ही सुंदरता होती है। इस सुंदरता को सिर्फ वही महसूस कर सकता है जो रोज सुबह जल्दी उठता है। सुबह के समय जब ठंडी ठंडी हवा बह रही होती है, पक्षी अपनी मधुर आवाज में चहक रहे होते हैं और चारों ओर बिल्कुल शांत माहौल में केवल प्रकृति का ही सौंदर्य फैला हुआ होता है, कितना सुखद होता है ना यह सुबह का वातावरण। यह आपको दिन भर शांति और खुशी का अहसास देता है।


सुबह जल्दी उठकर तनाव को करें कम (Helps In Fighting Depression)

सुबह जल्दी उठने की आदत (Subah Jaldi Uthne Ki Aadat) से आपको तनाव से लड़ने में मदद मिलती है क्योंकि सुबह जल्दी उठने के बाद जब हम प्रकृति के सौंदर्य का आनंद ले रहे होते हैं तो उस समय हमारे मन को बड़ी शांति और खुशी महसूस होती है। सुबह चलने वाली ताजा हवा हमारे मन को सकारात्मकता प्रदान करती है जिससे कि हमें तनाव से लड़ने में काफी मदद मिलती है।


दिन का सबसे उपयोगी समय

जब आप रोज सुबह जल्दी उठना शुरू कर देते हैं तब आपको अनुभव होता है कि यह सुबह का समय आपके पुरे दिन भर के लिए कितना महत्वपूर्ण और उपयोगी होता है आप इस समय का सही उपयोग करके अपने दिन को और भी अधिक लाभदयक बना सकते हैं।



स्वास्थ्य का ध्यान अच्छे से रख पायेंगे

जाहिर सी बात है कि जिस इंसान का Daily Routine (डेली रूटीन) सही रहता है उसकी सेहत भी अच्छी रहेगी। सुबह जल्दी उठकर आप अपने सभी काम आराम से कर सकते हैं और  अपनी सेहत पर भी अच्छे से ध्यान दे सकते हैं Otherwise यदि आप सुबह देर से उठते हैं तो आप जल्दबाजी में ना तो कोई काम ही ढंग से कर पाते हैं और ना अपने स्वास्थ्य का ही ध्यान ढंग से रख पाते हैं।

आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में समय की बहुत ज्यादा कमी होने की वजह से लोगों का अपने और अपनी सेहत के लिए वक्त निकाल पाना बहुत मुश्किल सा हो गया है। लेकिन यदि आप अपनी दिनचर्या में थोड़ा सा बदलाव कर लेते हैं और सवेरे देर तक सोने की बजाय सुबह जल्दी जागना शुरू कर देते हैं तो आप अपनी सेहत पर अच्छे से ध्यान दे पायेंगे।


काम करने की क्षमता बढ़ती है 

टेक्सास यूनिवर्सिटी के एक शोध में यह भी पता चला है कि सुबह जल्दी उठने से हमारी काम करने की क्षमता बढ़ती है और हमें मुश्किल कामों को भी पूरा करने में ज्यादा परेशानी नहीं होती है।


सुबह जल्दी उठने से आपका दिन ज्यादा बड़ा हो जायेगा

इसका मतलब यह नहीं है कि यदि आप सुबह जल्दी जागेंगे तो आपका दिन 24 की जगह 25 hrs (घंटे) का हो जायेगा बल्कि इसका मतलब यह है कि आप जो समय सोकर बर्बाद करने वाले थे वो समय आपकी दिनचर्या में जुड़ जायेगा जिससे कि आपको अपना दिन बड़ा - बड़ा सा महसूस होगा और इस extra मिले समय का  इस्तेमाल आप अपने किसी भी अधुरे काम को पूरा करने में भी कर सकते हैं।

सुबह का समय है पढ़ाई के लिए बेस्ट

Study करने वाले बच्चों के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा होता है। सुबह सुबह जब आप सोकर उठते हैं तो आपका दिमाग बिलकुल शांत होता है। ऐसे में सुबह के समय शांत मन से की गयी पढ़ाई आपको अच्छे से याद हो जाती है जिसे आप आसानी से भूल नहीं पाओगे। इसीलिए जो लोग अभी Study करते हैं उन्हें तो सुबह जल्दी उठकर 1,2 या 3 hours जरूर पढ़ना चाहिए।



रचनात्मक कार्य करें

सुबह का समय रचनात्मक ऊर्जा से भरा होता है। सुबह किसी भी तरह का व्यवधान नहीं होता है। इस समय ना तो  आपको कोई Disturb करने वाला होता है  और ना ही इस समय ज्यादा शोर-गुल होता है। इसीलिए आप इस सुबह के शांत वातावरण का उपयोग कोई भी रचनात्मक कार्य जैसे :- निबंध लेखन, कहानी लेखन, कविता लेखन या फिर Blogging करके भी कर सकते हैं।


लोगों से मिलना जुलना

सुबह जल्दी उठने का यह भी एक बहुत अच्छा फायदा है। यदि आप रोज सुबह जल्दी उठकर सुबह की सैर (Morning Walk) पर जाते हो तो वहाँ आप ही की तरह सुबह घूमने आने वाले लोगो से भी आपका मिलना जुलना बना रहता है और यकीन मानिये सुबह की सैर पर लोगों से मिलने का मजा ही कुछ और है। इससे आपके अपने सभी Tension और तनाव भूल जाते है और फिर नयी Energy और नयी सकारात्मक सोच के  दिन की शुरुआत करते हैं।



सुबह जल्दी उठने के कुछ और बेनिफिट्स





  • कई लोग देर से उठने की वजह से Office में late होने के डर से सुबह का नास्ता करना ही भूल जाते हैं इसीलिए यदि आप रोज सुबह जल्दी उठेंगे तो सवेरे अच्छे से नाश्ता कर पाएंगे। 
  • सुबह जल्दी उठने से इस बात का भी तनाव खत्म हो जाता है कि हम ऑफिस के लिए लेट हो जायेंगे क्योंकि यदि आप सुबह जल्दी जागेंगे तो आपके पास काफी समय होने की वजह से आप सही टाइम पर ऑफिस के लिए घर से निकल जायेंगे और ऑफिस में लेट होने के तनाव से मुक्त हो जायेंगे। 
  • यदि आप जल्दी उठेंगे तो आपकी मानसिक शक्ति भी बढ़ेगी और बुद्धि का विकास होगा। इससे आपके अंदर विपरीत परिस्थितियों में भी सही निर्णय लेने की क्षमता बढ़ेगी।
  • आलस्य दूर होता है। 
  • जल्दी उठने से आपको विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे जिनकी वजह से आपकी आयु लम्बी होगी।

ये भी जरूर पढ़ें :-

10 Special Good Morning Quotes in Hindi & English

सुबह जल्दी कैसे उठे How To Wake Up Early In The Morning

Free Website (Blog) Kaise Banaye puri Jankari Hindi Me

तो ये है सुबह जल्दी उठने के फायदे ( Early Morning Wake Up Benefits In Hindi ) और अधिक जानकारी या Suggestions देने या लेने के लिए आप नीचे कमेन्ट कर सकते है या हमसे गूगल या फेसबुक के जरिये जुड़ सकते है साथ ही हमारी और भी पोस्ट्स  के फ्री update पाने के लिए आप हमसे free email subscription भी ले सकते है | इसके लिए आपको नीचे Next Paragraph में option मिल जायेगा।



Receive AchchiDuniya's new articles by email.




Blog Post By Email

अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आज ही हमारे Blog को Subscribe करें और हमारे इस ब्लॉग की हर एक नयी पोस्ट की सुचना अपनी ईमेल पर पाये। यह बिलकुल फ्री है।

Enter your email address to subscribe to Achchi Duniya's blog and receive their new articles by email.




Enter your email address:

2 टिप्‍पणियां: