बुधवार, 19 अक्तूबर 2016

(40) सचिन तेंदुलकर के बारे में 40+ Interesting रोचक तथ्य In Hindi

Sachin Tendulkar : The God Of Cricket


क्रिकेट के भगवान Sachin Tendulkar के आउट होते ही आधा भारत टीवी देखना बंद कर देता था। क्रिकेट तो सर Don Bradman से लेकर Brian Lara तक, कईयों ने खेला है. लेकिन आखिर क्यों मास्टर-ब्लास्टर को ही ‘The God of Cricket’ कहा जाता है क्यों Sachin Tendulkar को  "शतकों का बादशाह" माना जाता है क्यों पूरी दुनिया इस एक क्रिकेटर की मुरीद है क्यों खुद Cricketers भी Sachin Tendulkar के दीवाने हैं। भारत में Sachin Ramesh Tendulkar के अलावा शायद ही कोई ऐसी शख्सियत रही है जिसे ‘भारत-रत्न’ बनते देखने के लिए लोगों में इतनी उत्सुकता और उतावलापन देखने को मिला हो। आज हम “Interesting Facts About Sachin Tendulkar in Hindi” और उनकी निजी जिंदगी के बारे में कुछ ऐसी बातें बताएगें जिन्हें उनके फैन हमेशा से जानने के लिए उत्सुक होगें।



The God of Cricket



क्रिकेट की दुनिया में तहलका मचाने बाले तेंदुलकर को सचिन रमेश तेंदुलकर के नाम से भी जाना जाता है। सचिन रमेश तेंदुलकर का जन्म 24 अप्रैल 1973 को मुंबई में हुआ था। क्रिकेट के इतिहास में विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ौं में गिने जाते हैं। सचिन भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित होने वाले सर्वप्रथम खिलाड़ी और सबसे कम उम्र के व्यक्ति भी हैं। सचिन तेंदुलकर  ही एकमात्र ऐसे Cricket Player हैं जिन्हें राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। सन् 2008  में सचिन  पद्म विभूषण से भी पुरस्कृत किये जा चुके है।

Sachin Tendulkar Facts in Hindi सचिन तेंदुलकर के बारे में रोचक तथ्य

1. एक बार जब सचिन घर की छत पर खेल रहे थे तभी ऊपर से एक हैलीकाॅपटर गुजरा ओर उनकी उंगली कट गई।
2. यह बहुत कम लोग ही जानते हैं कि सचिन तेंदुलकर अपने पिता रमेश तेंदुलकर की दूसरी पत्‍नी के पुत्र है। रमेश तेंदुलकर की पहली पत्‍नी से तीन संताने हुई, अजीत, नितिन और सविता तीनों सचिन से बड़े है।
3. सचिन तेंदुलकर का नाम सचिन उनके पिता रमेश तेंदुलकर (Ramesh Tendulkar) ने अपने चहेते संगीतकार सचिन देव बर्मन के नाम पर रखा था।

4. बचपन में जब सचिन अपने कोच ‘रमाकांत अचरेकर’ के साथ अभ्यास करते थे तब सचिन के कोच उनके कोच स्टम्प पर एक रुपये का सिक्का रख देते और एक शर्त रखते थे कि जो गेंदबाज सचिन को आउट करेगा, यह सिक्का उसी को मिलेगा और यदि सचिन बिना आउट हुए पूरे समय बल्लेबाजी करने में सफल हो जाते, तो ये सिक्का उनका हो जाता। सचिन के अनुसार उस समय उनके द्वारा जीते गये वे 13  सिक्के आज भी उनके पास हैं और ये उन्हें बेहद प्रिय हैं।
5. मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में 1988 में खेले गए  एक दिवसीय अभ्यास मैच में सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के लिए फ़ील्डिंग की थी।

6. गेंदबाजों को दिन में तारे दिखा देने वाले सचिन को रात को नींद में चलने की बीमारी है। एक बार एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने इस बात का खुलासा किया था। उनकी इसी आदत की वजह से अक्सर उनके घरवाले और टीम के साथी खिलाड़ी भी परेशान रहते हैं।
7.सचिन तेंडुलकर Left Hander हैं। जी हां, यह सच है। वैसे तो सचिन मैदान पर बल्लेबाजी और गेंदबाजी  तो राईट हैंड ( right hand ) से ही करते हैं परन्तु वो  लिखते left hand से हैं।
 
8.सचिन तेंदुलकर पहले तेज़ गेंदबाज़ बनना चाहते थे। लेकिन M.R.F. पेस फ़ाउंडेशन के डेनिस लिली ने सन् 1987 में उन्हें ख़ारिज कर दिया। लिली ने उन्हें अपनी बैटिंग पर Focus करने को कहा। लिली ने जिन जिन खिलाड़ियों को तेज़ गेंदबाज़ बनने से मना किया उनमें सौरव गांगुली भी शामिल थे।
9. एक बार सचिन रमेश तेंदुलकर सन् 1995 में अपना भेष बदलकर ” रोज़ा ” फिल्म देखने गए थे पर वहाँ  अचानक से उनका चस्मा गिर गया  इसकी वजह से सिनेमा में बैठे लोगों ने उन्हें पहचान लिया था।
10. दिलचस्‍प तथ्‍य यह है कि सचिन जब भी टीम के साथ बस में Travel कर रहे होते हैं तो वे हमेशा Seats की पहली पंक्ति में बायीं तरफ की खिड़की वाली सीट पर बैठते हैं।
11. सचिन तेंदुलकर सिर्फ 14 साल की उम्र में ही मुंबई की रणजी टीम में शामिल हो गए और सबसे कम उम्र में मुंबई की Ranji Team में शामिल होने वाले खिलाड़ी बन गये।
12. सचिन तेंदुलकर ने रणजी, दिलीप और ईरानी ट्राफ़ी के अपने पहले मैचों में ही शतक जड़ दिए ऐसा करने वाले वे भारत के एकमात्र बल्लेबाज़ हैं। उनका यह रिकॉर्ड आज भी कायम है।
13. सचिन ने अपने ज्यादातर बड़े स्कोर गोकुलाष्टमी, होली, रक्षा बंधन और दीपावली जैसे भारतीय त्योहारों पर ही बनाए हैं।

14. सचिन ने अपने पूरे टेस्ट करियर में कभी भी तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी नहीं की। बतौर सेकंड ओपनर वे कुल 1 बार उतरे।
15. सचिन तेंदुलकर के नाम एक  बहुत  खास रिकॉर्ड दर्ज है वह जब भी रणजी ट्राफी का कोई भी मैच खेले है उन सभी में उन्हें जीत दिलाई है। परन्तु हरियाणा के खिलाफ खेलते समय उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।
16. सचिन जब भी मैदान पर बल्लेबाजी के लिये उतरते थे तो वे मैदान पर कदम रखने से पहले वह सदैव सूर्य देवता को नमन करते थे।
17. क्रिकेट और अपने कर्तव्य के प्रति सचिन के समर्पित भाव का पता इस घटना से ही लगाया जा सकता है कि  वर्ल्ड कप 1999 के दौरान जब उनके पिताजी का निधन हुआ तो वह पिता की अन्त्येष्टि में शामिल हुए और फिर वापस मैच खेलने लौट गये और फिर अगले मैच में सचिन ने शतक ठोककर अपने दिवंगत पिता को श्रद्धांजलि दी।
18. सचिन अपनी फरारी कार के इतने ज्यादा दीवाने हैं कि वे अपनी पत्नी Anjali को भी इसे नहीं चलाने देते हैं।

19. Third Umpire के फैसले के द्वारा आउट होने वाले पहले बल्लेबाज भी सचिन तेंदुलकर ही हैं। जब  1992 में, डरबन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ़ टेस्ट मैच खेला जा रहा था तो इसके दूसरे दिन जोंटी रोड्स के थ्रो के बाद यह मामला तीसरे अंपायर को रेफ़र किया गया. अंपायर कार्ल लाएबनबर्ग ने सचिन को आउट करार दिया था.

20. बच्चे, महिलाएं, बुर्जुग हर उम्र के लोग सचिन के दीवाने हैं। यही वह क्रिकेटर हैं, जिसने क्रिकेट को India के घर-घर तक पहुंचा दिया इनके लिए यह भी कहा जाता है कि  
"सचिन के आउट होते ही आधा भारत टीवी बंद कर देता था ।"
21. सचिन तेंदुलकर के बैट वजन लगभग 1.5 किलोग्राम होता था। इतना भारी बल्ला सिर्फ़ दक्षिण अफ्रीका के एक बल्लेबाज लांस क्लूजनर ही इस्तेमाल करते थे।

22. सचिन के पिता रमेश तेंडुलकर ने सचिन को करियर की शुरुआत में ही शराब और सिगरेट के विज्ञापनों से दूर रहने की सलाह दी थी और सचिन ने भी अपने पिता से ऐसा न करने का वादा किया था और उन्होंने कभी ऐसे विज्ञापन नहीं दिए।
23. सचिन ने अपना 5000वां, 10000वां और 15000वां रन भारतीय सरजमीं पर ही  बनाया है। इसमें भी दिलचस्प तथ्य यह है कि उन्होंने अपना 5000वां और 10000वां रन ईडन गार्डन्स पर पूरे किए और दोनों अवसरों पर विरोधी टीम भी कोई और नहीं बल्कि पाकिस्तान ही थी।

24. भारत सरकार की तरफ़ से सचिन तेंदुलकर को पद्म विभूषण, राजीव गांधी अवॉर्ड (खेल), महाराष्ट्र भूषण अवॉर्ड, पद्मश्री, अर्जुन अवॉर्ड और भारत रत्न से सम्मानित किया गया है।

25. विश्व कप में 2000 रनों का आंकड़ा पार करने बाले सचिन तेंदुलकर पहले बल्लेबाज हैं।

26. सचिन तेंदुलकर एक अच्छे बल्लेबाज होने के साथ – साथ एक बहुत अच्छे बॉलर भी रहे हैं वनडे मैचों में उन्होंने 154 विकेट लिए थे।

27. टेस्ट मैचों में तेंदुलकर ने 46 और T20 में 1 विकेट लिया है ।


28. जब सचिन बैटिंग करते हैं तब उनकी पत्नी अंजली ना कुछ खाती हैं  और ना ही कुछ पीती हैं।


Sachin after first and last Century


29. सचिन तेंदुलकर ने मीरपुर में बांग्लादेश के खिलाफ अपना 100 वां शतक लगाया था और क्रिकेट में  शतकों का शतक लगाने वाले वे एकमात्र खिलाडी हैं। जिनमें से 51 शतक उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में लगाए हैं और 49 शतक एक दिवसीय मैचों में लगाए हैं।
 

30. जहाँ वनडे मैचों में सचिन तेंदुलकर 41 बार नाबाद रहे हैं वहीं  टेस्ट मैचों में भी 33 बार नाबाद रहे हैं।

31. सचिन तेंदुलकर ने IPL में मुम्बई इंडियंस की तरफ से 78 मैच खेले हैं जिसमे उन्होंने 2,334 रन अपने नाम किये हैं उनमें 100 रन सचिन का सबसे अधिक स्कोर रहा है।
 

32. आईपीएल में तेंदुलकर ने 295 चौके और 29 SIXER लगाए हैं।
 

33. वनडे मैचों में सचिन तेंदुलकर के सबसे ज्यादा 18, 426 रन हैं और वनडे मैचों में तेंदुलकर के नाम 96 अर्धशतक और 140 कैच भी दर्ज़ हैं।
 

34. टेस्ट मैचों में भी सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के सबसे ज्यादा 15, 921 रन दर्ज़ हैं और इन मैचों में सचिन तेंदुलकर के नाम 67 अर्धशतक और 115 कैच दर्ज़ हैं।
 

35. सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर का पहला टेस्ट मैच  15 नवम्बर 1989 को पाकिस्तान के खिलाफ खेला था और आखरी टेस्ट मैच भी 15 नवम्बर 2013 को ही  मुंबई में वेस्ट इंडीज की टीम के खिलाफ खेला था।

36. सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर का पहला वनडे मैच 18 दिसंबर 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ खेला था और आखरी वनडे मैच भी 18 मार्च 2012 को पाकिस्तान के खिलाफ ही खेला था।

37. सचिन तेंदुलकर World में  सबसे ज्यादा 463 वनडे मैच खेले हैं।

38. एशले जाल्स पहले गेंदबाज़ थे जिन्होंने सचिन को 2002 में टेस्ट मैच में स्टंप आउट कराया था।

39. सचिन दुनिया के 90 से अधिक स्टेडियम में खेल चुके हैं.

40. सचिन तेंदुलकर ने 1985-86 के सत्र में 12 साल की उम्र में हैरिस शिल्ड इंटर स्कूल टूर्नामेंट में 12 साल की उम्र में पहली बार शतक जमाया था. 

100 शतक, 163 अर्धशतक, 34,000 रन. इन आकड़ों को देख कर यही लगता है न, कि ये किसी टीम का ब्यौरा है? लेकिन जनाब ऐसा नहीं है, यह सिर्फ़ एक ही खिलाड़ी के आंकड़े हैं. और वो कौन है, नाम बताने की ज़रूरत नहीं. ये आप जानते  ही हैं।
इन्हीं कारणों से ही सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान माना गया है जिसने एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज़ किये हैं।

तो दोस्तों Sachin Tendulkar के बारे में Interesting Facts की मेरी यह पोस्ट आपको कैसी लगी। उम्मीद है आपको Sachin Ramesh Tendulkar के बारे में लिखी गयी ये पोस्ट पसंद आई होगी। अगर हा तो इस पोस्ट को शेयर करके आप भी हमारी मदद कर सकते हों और हा कमेंट में पोस्ट के बारे में अपने विचार जरुर लिखें। आपके पास Sachin Tendulkar के बारे में और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट में लिखे हम इसे अपडेट करते रहेंगे। धन्यवाद

Receive AchchiDuniya's new articles by email.

Blog Post By Email

अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आज ही हमारे Blog को Subscribe करें और हमारे इस ब्लॉग की हर एक नयी पोस्ट की सुचना अपनी ईमेल पर पाये। यह बिलकुल फ्री है।

Apni email id dal kar subscribe par click karne ke baad aapko ek email aayega usme ek link hogi, uspar click Karke confirm jarur kare.


Enter your email address:



2 टिप्‍पणियां: