शनिवार, 3 फ़रवरी 2018

Success क्या है, What Is Success And Successful Person Kaise Bane

सफलता के बारे में हर इंसान की अपनी एक अलग राय होती है। लेकिन फिर भी मैंने आमतौर पर यह देखा है कि ज्यादातर लोगों का सफलता से मतलब भौतिक लाभ, पैसा कमाने, अमीर बनने, सुख सुविधाएँ पाने से ही होता है। लेकिन ये सब चीजें सफलता का एक हिस्सा तो हो सकती हैं परन्तु सफलता नहीं।

आज के इस Article में हम इसी बात पर चर्चा करेंगे कि जिस कामयाबी के पीछे हर इंसान भाग रहा, उसके लिए पागल हो रहा है और Success पाने के लिए मरा जा रहा है आखिर वो सफलता है क्या ?


सिर्फ पैसे कमाना ही नहीं है सफलता 

मुझे यह देखकर बड़ा आश्चर्य होता है कि जब भी हम Success के बारे में कुछ भी Google पर Search करते हैं तो वहाँ हर कोई Success को पैसों, अमीरी / गरीबी से जोड़ता हुआ दिखाई पड़ता है।

यदि आप Search करेंगे कि Successful कैसे बनें तो वहाँ आपको हर कोई सिर्फ यही बताता हुआ मिलेगा कि अमीर कैसे बने, Business में सफलता कैसे हांसिल करें।


क्या Success का मतलब सिर्फ पैसे कमाना ही रह गया है ? क्या इसके अलावा इंसान का सफलता पाने का कोई और मकसद नहीं हो सकता ? क्या कोई गरीब आदमी Successful नहीं बन सकता ?


हो सकता है कि कुछ लोग सिर्फ Business में ऊँचाइयाँ छूने को ही सफलता मानते हों उनका मानना हो कि सिर्फ पैसे कमा लेना ही सफलता है और शायद इसीलिए
 वे दिन-रात पैसों के पीछे भागते रहते हैं।

लेकिन ऐसा नहीं है, यदि कोई इंसान Rich होकर भी संतुष्ट नहीं है और अपनी जिंदगी का आनंद ही नहीं ले पा रहा है, बल्कि और ज्यादा पैसे कमाने के चक्कर में हमेशा काम में ही उलझा रहता है और इसे ही Success मानता है तो फिर ऐसी सफलता का कोई मतलब ही नहीं है।


इससे अच्छा तो यह है कि, भले ही आप कोई बहुत ज्यादा अमीर नहीं हैं लेकिन फ़िलहाल आपके पास जो कुछ भी है यदि आप उसके साथ खुश हैं तो आप उस इंसान कि तुलना में ज्यादा समृद्ध हैं जो Rich होने के बावजूद भी पैसे के पीछे भाग रहा है।


और यदि मैं राय दूँ, तो भले ही आप उस पहले वाले इंसान की तुलना में कम पैसे वाले हो लेकिन मेरी नजरों में तो आप ही ज्यादा Success और Rich हैं।


मैं यहाँ यह नहीं कहना चाह रहा हूँ कि अमीर होना सफलता नहीं है बल्कि मैं यह कह रहा हूँ कि अमीर होने से, संतुष्ट होना ज्यादा मायने रखता है।



अपने आप से पूछिए कि सफलता क्या है ?

जैसा कि मैं ऊपर पहले ही बोल चूका हूँ कि हर इंसान के लिए सफलता के अलग मायने होते हैं। उसी तरह हर किसी को सफलता अलग-अलग रूपों में दिखती/मिलती है।

इसीलिए इस बात की कोई Guarantee नहीं है कि सफलता के बारे में आपकी अवधरणा भी मेरे जैसी ही हो। 


यदि आप अपनी Life में सफल होना चाहते है तो सबसे पहले तो आपको यह तय करने के लिए थोड़ा समय लेना चाहिए कि आपके लिए सफलता का मतलब क्या है ? 


अब जबकि हर किसी के इस बारे में अलग विचार हैं तो यह बात कतई मायने नहीं रखती कि कोई और इस बारे में क्या सोचता है, बल्कि जो बात मायने रखती है व्ह यह है कि आप इसके बारे में क्या सोचते हैं ?



Successful कैसे बनें ?

यदि आप अपनी उपलब्धियों को वाकई में सार्थक बनाना चाहते हैं तो उसका एकमात्र तरीका यह है कि सबसे पहले आपको सफलता के बारे में अपनी खुद की (Definition) परिभाषा बनानी होगी और पता करना होगा कि सफलता आपके लिए क्या मायने रखती है ?

जब आप इस बारे में अपनी खुद की व्यक्तिगत परिभाषा बना लेंगे उसके बाद आपको अपनी उसी परिभाषा के अनुसार Goal set करना होगा।

यदि आप दूसरों की सफलता के बारे में अवधारणा (परिभाषा) के अनुसार सफलता पाने के प्रयास करेंगे तो आप दूसरों की प्रशंसा के तो पात्र बन सकते हैं लेकिन क्या ऐसा करके आप, अपने आप में व्यक्तिगत उपलब्धि की भावना ला पाएँगे ? अपने आपको उस सफलता से वास्तव में संतुष्ट महसूस करा पायेंगे ?

यदि आप एक ऐसे Level पर कामयाबी हाँसिल करना चाहते हैं जो वाकई में आपको सफलता का अनुभव करा सके, जिसे पाकर आप संतुष्टि महसूस कर सकें और अपने दिल पर हाथ रखकर कह सकें कि हाँ... अब मैं कामयाब हूँ।

तो मैं आपको, सफलता के बारे में अपनी खुद की व्यक्तिगत Definition लिखने के लिए कुछ समय लेने की सलाह देना चाहूँगा और इस समय में आप अपने जीवन के प्रत्येक पहलू (क्षेत्र) के बारे में सोचें और फिर Decide करें कि आपके लिए वास्तव में सफलता है क्या ?


Get Clear On What Success Means To You ?

यदि हमारा यह व्यक्तिगत सफल होने का Concept आपको पसंद आया हो तो आज ही सफलता की ओर अपना पहला कदम उठाओ और Successful होने के लिए सफलता की अपनी खुद की व्यक्तिगत परिभषा की खोज करें और उसे पाने की कोशिश करें। 

जब सफलता के बारे में आपकी अपनी व्यक्तिगत परिभाषा का निर्माण हो जाये तो उसे यहाँ नीचे Comment Box में भी लिख दीजिये जिससे कि हमारे बाकी के Readers भी उन्हें पढ़कर अपनी खुद की सफलता की परिभाषा का निर्माण करने में कुछ Hints ले सकें।

इसके अलावा मैं भी अपने Next Article उसी बारे में लिखने की कोशिश करूँगा। इसके अलावा मैं भी जल्दी ही एक और Article लिखूँगा जिसमें आपको कुछ Successful Person के बारे में बताऊँगा कि उनके लिए सफलता की परिभाषा क्या है।

विश्व के 5 Successful लोगों के अनुसार Success की surprising definitions

So, यदि आप चाहते हैं कि मैं जब भी कोई Article लिखूँ तो वह तुरंत आप तक आपके Email पर पहुँच जाये तो मेरे इस Blog का Free Email Subscription ले लीजिये यह बिलकुल Free है।

इसके अलावा यदि आपको हमारा यह Article पसंद आया हो और Success क्या है ? इस बारे में आपके सभी doubts clear हो गए हो तो Plz इसे Social Media जैसे facebook, Twitter, Google+ पर अपने Friends के साथ भी Share जरूर करें जिससे कि वो भी इस Article का लाभ उठा सकें और जान सकें कि एक कामयाब इंसान कैसे बनें

Thanks For Reading

(Keep Visiting...🙂)

Receive AchchiDuniya's new articles by email.


जिंदगी में बदलाव लाने वाले Motivational & Inspirational हिंदी POST
सभी नए Posts अपने E-Mail पर तुरंत पाने के लिए यहाँ अपनी E-mail ID लिखकर Subscribe करें।
कृपया यहाँ Subscribe करने के बाद अपनी E-mail ID खोलें तथा भेजे गये Verification लिंक पर Click करके Verify करें

Enter your email address:



4 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत ही अच्छे विचार है आपके अभिषेक जी
    वास्तव में मेरी सोच भी कुछ भी ऐसी ही है सिर्फ अधिकाधिक पैसे कमाना ही सफलता नही हो सकता ।सबसे बड़ी सफलता तो वही है जिस काम को करने से मन को सन्तुष्टता मिले ,और जिससे अपना और अपने समाज का भी भला हो ।
    आपके इतने अच्छे विचार हैं ,जिससे किसी का भी मार्गदर्शन होता है ,तो आप सफल हैं ।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. एक बुद्धिमान व्यक्ति उन चीजों के लिए दुखी नहीं होता जो उसके पास नहीं हैं, बल्कि उन चीजों के साथ खुश रहता है जो उसके पास हैं।

      हटाएं