बुधवार, 21 फ़रवरी 2018

फेसबुक के बारे में 50 रोचक तथ्य | 50 Interesting Facts About Facebook In Hindi

Facebook, आजकल Use करना आजकल एक आम बात हो गयी है। ऐसा लगता है जैसे कि मानो Facebook आज लोगों की सबसे ज्यादा अहम जरूरतों में से एक हो गया है। कुछ ही सालों में Facebook पूरी दुनिया पर छा गया है, यहॉ तक कि कमाई के मामले में इसने गूगल को भी पीछे छोड दिया है। आजकल करोड़ो लोगों को फेसबुक की लत लग गयी है। यहाँ तक कि काफी लोग तो इसके इतने जबरदस्त आदि हो चुके हैं कि वे पुरे दिनभर फेसबुक पर Online रहते हैं। इन्हीं वजहों से Facebook विश्व में सबसे बड़ी Social Networking Site और Internet Users के जीवन का बहुत ही जरूरी हिस्सा बन चुकी है। हम अपने आस-पास ही ऐसे सैकड़ों लोग देख सकते हैं जो कि Facebook के बिना रह नहीं सकते। Facebook की शुरूआत 2004 में हुई थी। आज हम आपको ऐसे Facebook से जुड़े रोचक तथ्य  (Interesting Facts About Facebook in Hindi) बताने जा रहे हैं जो कि आपको खुद फेसबुक पर भी नहीं मिलेंगे, तो आइये जानते हैं हमारी रोजमर्रा जिंदगी में इस्तेमाल होने वाली Facebook से जुड़े कुछ रोचक तथ्य Interesting facts about Facebook in Hindi , जिन्हें शायद आप भी नहीं जानते होंगे।


फेसबुक के बारे में रोचक तथ्य  Interesting Facts About Facebook In Hindi


Amazing Facts Of Facebook in Hindi – फेसबुक से जुड़े रोचक तथ्य हिंदी में 

1. Facebook की शुरुआत 4 फरवरी, 2004 में हुई थी।

2. विश्व के हर 13 में से एक व्यक्ति का फेसबुक पर खाता (Account) है

3. USA में Internet use करने वाले लोगों में से 71.2% लोग फेसबुक यूजर हैं

4.आप यकीन नहीं करेंगे लेकिन मार्क जुकरबर्ग (जो कि Founder of Facebook हैं) सैलेरी के तौर पर हर साल सिर्फ 1 डॉलर ही लेते हैं। 

5. आपको शायद ही पता होगा कि Facebook को सिर्फ हिंदी, English तथा कुछ अन्य गिनी चुनी भाषाओं में नहीं बल्कि Facebook को Users अपने सुविधानुसार 70 Different - Different भाषाओं में से किसी में भी Translate करके देख और पढ़ सकते हैं। 

6. Facebook के CEO and Founder मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) को कलर ब्लाइंडनेस की बीमारी है। उन्हें लाल और नीले रंग में फर्क का पता नही चल पाता इस कारण फेसबुक का रंग नीला रखा गया है

7. Facebook Users के द्वारा फेसबुक पर हर महीने लगभग 2.5 अरब से ज्यादा Pictures Upload की जाती हैं

8. Facebook पर लोग प्रति 20 Minute में करीबन 18,51,000+ Status Update करते हैं

9. Facebook पर लोग प्रति 20 Minute में करीबन 10,00,000 Updates, Likes and Shares करते हैं

10. Facebook पर प्रति 20 Minute में करीबन 14,84,000 इवेंट invites Publish होते हैं

11. Facebook पर प्रति 20 Minute में करीबन 27,16,000 Photos Upload होते हैं

12. फेसबुक पर प्रति 20 Minute में करीबन 13,23,000 फोटो में लोगों को Tag किया जाता है

13. फेसबुक पर प्रति 20 Minute में करीबन 10.2 Million Comments लोगों की Posts पर किये जाते हैं

14. फेसबुक पर प्रति 20 Minute में करीबन 1.972 मिलियन Friend Requests Send और Accept की जाती हैं।

15. फेसबुक पर हर सदस्य की friend list में औसतन 130 friends हैं

16. फेसबुक पर प्रति 20 Minute में करीबन 27,16,000 Messages लोग एक - दूसरे को भेजते हैं

17. अधिकांश फेसबुक users सुबह अपनी नींद खुलते ही सबसे पहला काम Facebook Check करने का ही करते हैं

18. इस समय Facebook पर 3 करोड़ से ज्यादा ऐसे लोगों के Account हैं जिनकी Death हो चुकी है और ऐसा भी अनुमान लगाया गया है कि अगले आने वाले 100 वर्षों में यह संख्या 50 करोड़ Accounts तक पहुंच जाएगी

19. यदि किसी Facebook user कि मृत्यु हो जाती है तो क्या उसकी फेसबुक प्रोफाइल ऐसे ही चलती रहती है ? जी नहीं ! यदि हमारी जान पहचान में किसी की मृत्यु हो जाती है तो हम Facebook को रिपोर्ट कर उस Profile को फेसबुक पर एक स्मारक (memorialized account) का रूप दिलवा सकते हैं 

20. फेसबुक पर Like बटन हर एक मिनट में 1.8 Million बार हिट किया जाता है

21. इस समय 1 Million से ज्यादा Websites किसी ना किसी प्रकार से Facebook से Linked यानि जुड़ी हुई हैं

22. Mark Zuckerberg के Page पर पहुंचने का एक खास Shortcut भी है। यदि आप फेसबुक के URL के आगे 4 लिखकर enter करेंगे तो आप सीधे मार्क जुकरबर्ग के Page पर पहुँच जायेंगे।

23. और इसी तरह से यदि आप Facebook के URL के आगे क्रमश: 5 या 6 लिख देंगे तो आप सीधे Facebook के बाकि सह-संस्थापकों - Chris hughes और Dustin Moskovitz के Page पर पहुंच जायेंगे। ये दोनों फेसबुक के सह-संस्थापक और मार्क के रूममेट्स हैं।

24. Facebook ने Privacy Settings के चलते किसी भी User को  Facebook पर Block करने का फीचर दिया है, मगर यहाँ मजेदार रोचक तथ्य यह है कि आप चाहकर भी Facebook के फाउंडर Mark Zuckerberg को फेसबुक पर तो Block नहीं कर पायेंगे। चाहे तो आप Try करके देख लें।

25. क्या आप जानते हैं की फेसबुक पर Poke का क्या मतलब है ? Poke का हिंदी अर्थ होता है परेशान करना।

Facebook के ढेर सारे features में से Poke भी एक है। लेकिन शायद ही ऐसा कोई हो जो आपको इसका Use बता पायेगा। क्योंकि खुद Facebook ने ही अभी तक इसका कोई Use fix नहीं करा है। मगर इस बात का ख्याल रखें कि इसके ज्यादा प्रयोग से आपका Facebook खाता ब्लॉक भी हो सकता है।

26. यदि किसी कारणवश फेसबुक का Server कुछ समय के लिए Down हो जाए तो इसे प्रति मिनट 25,000 डॉलर के हिसाब से नुकसान होगा।

27. Facebook पर रोज तकरीबन 6 लाख Hacker Attack होते हैं।

28. फेसबुक हर महीने करीबन तीन करोड़ डॉलर तो सिर्फ अपनी hosting सुविधा पर खर्च कर देता है।

29. 2009 में फेसबुक ने Whatsapp के Co-Founder (Brian Acton) को अपने यहाँ नौकरी देने से इंकार कर दिया मगर आगे चलकर उन्हीं के बनाये एप्लीकेशन Whatsapp Messenger को 19 Billion डॉलर देकर खरीदना पड़ा।

30. क्या आप जानते हैं कि 2011 में Facebook, अमेरिका में तलाक होने की सबसे बड़ी वजह बना था। America में हर पांच में से 1 शादी टूटने के पीछे का कारण कहीं न कहीं Facebook होता है।

31. यहाँ तक कि 2011 में लिखे गये Iceland के संविधान को लिखने में भी Facebook से मदद ली गई थी।

32. हम कई बार फेसबुक पर पोस्ट करने के लिए कोई स्टेटस लिखते मगर फिर किसी कारणवश उसे पोस्ट / Publish नहीं करते हैं। क्या आपको लगता है कि उसको भी कभी कोई पढ़ सकता है जिसे हमने कभी पोस्ट ही नहीं किया। जी हाँ, आपका वो डाटा भी फेसबुक कभी भी पढ़ सकती है इसके लिए फेसबुक ने अपनी एक Special Team भी बनाई है जिसका काम इस तरह के डाटा को Analyze करना है जो की आपने कभी Type तो किया था मगर पोस्ट नहीं।

33. अगर आप Facebook अकाउंट लाॅग इन करके Internet पर कोई और काम करते है तो भी Facebook आपकी सभी गतिविधी रिकार्ड करती है।

34. यदि आप घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो फेसबुक को Hack कर लीजिए। मैं कोई मजाक नहीं कर रहा हूँ। फेसबुक के द्वारा 500 डॉलर की Price Money हर उस व्यक्ति को प्रदान की जाती है, जोकि  Facebook को Hack कर पाता है मगर यह इतना भी आसान नहीं है क्योंकि फेसबुक ने वैसे ही सिर्फ तमाशा देखने के लिए ही लाखों करोड़ों की सैलेरी देकर अपने यहाँ Engineers नहीं रख रखें हैं। चलिए हैक करना तो बहुत बड़ी बात हो गयी। मगर यदि आप फेसबुक में कोई गलती भी ढूंढ लेते हैं तब भी आप फेसबुक की तरफ से इनाम पाने के लिए हकदार होंगे।

35. लोगों पर फेसबुक के प्रति दीवानापन इस कदर हावी है कि 5% British तो ऐसे भी हैं जो सेक्स करते वक्त भी फेसबुक Use कर रहे होते हैं।

36. Facebook पर आज अरबों User हैं लेकिन फेसबुक के पहले यूजर का नाम "Al Pacino" था।

37. Facebook का पहला LOGO "Andrew McCollum" के द्वारा Design किया गया था।

38. एक Survey के मुताबिक एक Smart Phone User एक दिन में औसतन 14 बार Facebook Check करता है।

39. Facebook पर 83 % वेश्याओं के Fan Page बने हुये हैं।

40. मार्क जुकरबर्ग फेसबुक के "Like" Button का नाम "Awesome" रखना चाहते थे

41. पुरे विश्व में जितने भी इंटरनेट Users हैं उनमें से 50 प्रतिशत कहीं न कहीं किसी न किसी तरीके से फेसबुक से जुड़े हुए हैं।

42. सारी दुनिया में हर उम्र हर वर्ग के लोग Facebook Addiction Disorder यानि Facebook की लत से बुरी तरह जूझ रहे हैं। इस बीमारी / लत को FAD भी कह सकते हैं। इस समय दुनिया में करीबन 35 करोड़ लोग FAD से प्रभावित हैं।
2009 से Facebook चीन में बैन है

43. Facebook पर करीबन 9% अकाउंट फेक(Fake) है

44. Facebook पर कई बार "Unfriend" करने की वजह से कई लोगो का मर्डर भी हो चुका है तो अगली बार किसी को भी "Unfriend" करने से पहले एक बार जरूर सोच लीजिएगा।

45. अगर फेसबुक एक Country (देश) होता तो यह World में चीन, भारत, अमेरिका, और इंडोनेशिया के बाद सबसे ज्यादा Population वाला देश होता।


Facebook के कुछ Indian FACTS

फेसबुक पर सबसे ज्यादा Fake Accounts भारतीय बनाते हैं
Facebook ने नवंबर में जारी की अपनी एक Report में कहा कि Facebook पर 15 करोड़ से ज्यादा Fake Accounts हैं। जिनमें से ज्यादातर भारतीयों द्वारा बनाए गए हैं।

Facebook Par Fake ID Ka Kaise Pata Lagaye Puri Jankari Hindi Me

Facebook पर पहली महिला भारतीय 
Facebook पर जुड़ने वाली प्रथम भारतीय महिला शीला तंद्राशेखरा कृष्णन थीं।


Facebook पर पहली महिला Engineer भारतीय 
क्या आप जानते हैं कि फेसबुक ने सबसे पहले जिस महिला इंजीनियर को Hire किया था वो भारतीय मूल की थीं। जिनका नाम रुचि सांघवी है। RUCHI SANGHVI ने ही Facebook पर News Feed का Feature Add करने का Idea दिया था। जिस पर आज हम स्टेटस वगैरह डालते हैं और यह तो आप भी जानते ही हैं कि फेसबुक का यह फीचर कितना ज्यादा लोकप्रिय है।


भारत के बारे में 100+ मजेदार रोचक तथ्य AMAZING FACTS ABOUT INDIA IN HINDI


Search Related

bad facts about facebook, funny facts about facebook, amazing facts about facebook, facts about facebook addiction, what is facebook, facts about facebook users, history of facebook, funny facts about facebook users, Fascinating Facebook Facts in hindi, strange amazing facts, unknown facts




ये भी पढ़ें :-

Google से जुड़ीं रोचक बाते



Facts about facebook in hindi कैसे लगे ? Comment में जरूर बताएं। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आयी हो तो Plz इसे Facebook, Twitter and Google + पर  अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिये जिससे कि  वे भी इस पोस्ट का लाभ उठा सके

Receive AchchiDuniya's new articles by email.


Blog Post By Email

अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आज ही हमारे Blog को Subscribe करें और हमारे इस ब्लॉग की हर एक नयी पोस्ट की सुचना अपनी ईमेल पर पाये। यह बिलकुल फ्री है।

Apni email id dal kar subscribe par click karne ke baad aapko ek email aayega usme ek link hogi, us par click Karke confirm jarur kare.


Enter your email address to subscribe to Achchi Duniya's blog and receive their new articles by email.




Enter your email address:

1 टिप्पणी: