मंगलवार, 8 अगस्त 2017

जीवन में कुछ भी हासिल करने के लिए 10 Tips To Achieve Anything

जीवन में कुछ भी हासिल करने के लिए 10 Tips To Achieve Anything


Life में Successful Person कैसे बनें ! यदि आपके दिमाग में भी यही सवाल बार बार उठता है कि एक कामयाब इंसान कैसे बनें तो Don't Worry, क्यूँकि  आज के इस Article में मैं आपको जीवन में Success पाने की 10 ऐसी Tips बताने वाला हूँ, जिन्हें Follow करके आप अपने जीवन में कामयाबी हांसिल कर सकते हैं।

यदि आप अपने जीवन में Success होना चाहते हैं तो  Plz इस आर्टिकल को शुरू से लेकर Last तक जरूर पढ़ें।

जीवन में कुछ भी हासिल करने के लिए इन 10 Tips को पर्याप्त कहना तो ठीक नहीं होगा क्योंकि कोई भी चीज अपने आप में परिपूर्ण नहीं होती लेकिन इतना जरूर कहूँगा कि ये Tips आपको अपना मकसद पूरा करने में काफी हद तक मददगार साबित होंगी।

[और As you know आगे भी मैं ऐसे ही Articles लिखता रहूँगा जिनमें मैं आपको बताता रहूँगा कि अपने जीवन में सफलता पाने के लिए क्या करें और साथ ही साथ ढेर सारी Success Advice भी आपके साथ Share करता रहूंगा।

बाकि हमसे जुड़े रहने के लिए अगर आपने अभी तक हमारे ब्लॉग का Free Subscription नहीं लिया है तो इस Life Changing article के Last में आपको हमारे ब्लॉग का Free Subscription लेने का Option दिखाई देगा वहाँ अपनी Email id enter करके आप Free Subscription ले लीजियेगा। इससे मैं जब भी कोई ऐसा Article लिखूंगा जो Success पाने में आपकी मदद करेगा तो वो आपको Email के जरिये भेज दिया जायेगा।]


1. Commitment पर ध्यान दें, Motivation पर नहीं 
यदि आपको अपनी Life में एक Successful person बनना है तो सबसे पहले तो आपको Motivation की बजाय अपने Target के प्रति अपनी Commitment पर ध्यान देना होगा।

आपको इस बात पर Focus करना होगा कि आप अपने लक्ष्य के लिए किस तरह से प्रतिबद्ध (Commited) हैं। यह आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है, और आप इसे पाने के लिए क्या क्या कर सकते हैं।


यदि आप अपने आप को अपने लक्ष्य के प्रति पूरी तरह से प्रतिबद्ध पायेंगे तभी Motivation आपके काम आ पाएगी। आपको Motivation के बजाय अपने लक्ष्य के प्रति अपनी Commitment पर ध्यान देना होगा।

2. ज्ञान की तलाश करें, परिणाम की नहीं 

यदि आप अपनी मंजिल की राह में आने वाली समस्याओं से निपटने के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी जुटने और इस बारे में ज्यादा से ज्यादा खोज, सुधार, अन्वेषण और प्रयोग पर अपना ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपकी Motivation automatically ही बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी।

इसके विपरीत यदि आप परिणामों पर अपना ध्यान ज्यादा केंद्रित करते हैं तो आपकी Motivation भी आपके जीवन में आने वाले उतर चढाव और मुश्किलों को झेलने में सक्षम नहीं होगी।


तो अब आप समझ ही गए होंगे कि हमें अपनी मंजिल तक पहुँचने के लिए मंजिल की यात्रा पर Focus करना चाहिए ना कि मंजिल पर।
और अपनी मंजिल के बारे में जिस तरह से आप सीख रहे हैं इसके बारे में भी सोचें कि आप इसमें सुधार के लिए और क्या क्या कर सकते हैं।


3. अपनी यात्रा को मजेदार बनायें 

यह एक बहुत मजेदार Game है। लेकिन जैसे ही आप इसे गंभीर बनाते हैं तो हो सकता है कि यह आप पर बहुत ज्यादा Heavy Emotional Weight डालना शुरू कर देगा और इस वजह से आप अपना संतुलन खो देंगे और आप फिर वहीं फंस जायेंगे।

4. नकारात्मक विचारों से छुटकारा पायें 

आपके विचार आपकी भवनाओं को प्रभावित करते हैं और भावनाएँ ही यह निर्धरित करती हैं कि आप अपने काम को कैसे देखते हैं।

मान लिया जाये कि आपके दिमाग में बहुत सारे Ideas हैं और आपको उनमें से किसी एक विकल्प को चुनना है तो आप किस पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगे :- 

उस पर जिसमें आप भावनात्मक रूप (डर,संदेह) से फँस जाते हैं या फिर उस पर जिसमें आपके आगे बढ़ने के Chances हैं (जिसमें आप खोज, सुधार, अन्वेषण और प्रयोग पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और जो आपको एक Comfort Zone में ले जायेगा)

5. अपनी Imagination का Use करें 

नकरात्मक विचारों से छुटकारा पा लेने के बाद आपका अगला कदम अपनी कल्पनाओं के प्रयोग की तरफ होना चाहिए।

जब सभी चीजें ठीक (आपके अनुसार) हो रही होती हैं तब तो आप सकारात्मक ऊर्जा से पूरी तरह भरे हुए होते हैं। 
लेकिन जैसे ही आपको किसी कठिनाई का सामना करना पड़ता है तो आपको अधिक energetic होने की आवश्यकता महसूस होने लगती है।

इसीलिए आप अपनी परिस्थितियों के बारे में अपनी सोच बदलें यदि आप कठिनाइयों के समय भी सकारात्मक बने रहेंगे तो आपको कोई काम मुश्किल नहीं लगेगा।


यदि आप हर समय एक ही बात दोहराते रहते हैं कि I hate My Work (मुझे अपने काम से नफरत है), तो जरा सोचकर देखिये कि ये शब्द आपके मन में कौनसी भवनाएँ पैदा करेंगे ?


आप दुनिया के सबसे ख़राब बॉस या सबसे Boring Job से भी काफी कुछ सीख सकते हैं। बस यह सब हमरी सोच और नजरिये पर निर्भर करता है कि हम किसके बारे में कैसा सोचते हैं और किससे क्या सीखना चाहते हैं।


मेरे पास आपके लिए एक Exercise है :- आप अगले तीन दिनों तक सिर्फ सकारात्मक बातें ही सोचें और बोलें और फिर देखिये क्या होता है।



6. Stop Being Nice To Yourself 

Motivation का मतलब होता है Action (कारवाई) और कार्रवाई ही परिणाम लाती है। लेकिन कभी-कभी आपके द्वारा किये गए कुछ काम आपको इच्छित परिणाम दिलाने में विफल हो जाते हैं।

फिर आप खुद को अच्छा बनाने की कोशिश में लग जाते हैं सोचते हैं कि जब तक मैं पूरी तरह से Perfact ना हो जाऊ तब तक किसी भी मुश्किल का सामना नहीं करूंगा।

फिर आप किसी opportunity के लिए सही समय का wait करते हैं। लेकिन कभी-कभी आप इन सबसे दबाव और depression में चले जाते हैं।

इसीलिए इस तरह से डर के बैठे रहने की बजाय आप बाहर जाओ और खुद को चुनौती दो और वो सब करो जो आप करना चाहते हो।

7. व्याकुलता से छुटकारा पायें 

जब आप अपनी मंजिल की ओर चल रहे होंगे तो आपके रास्ते में ढेर सारी अर्थहीन चीजें भी आयेंगी जिनका आपकी मंजिल से कोई लेना देना नहीं होगा। 

हो सकता है कि वो फालतू की चीजें आपको आसान और आकर्षक लगें लेकिन आपको उन चीजों से भ्रमित और विचलित नहीं होना  चाहिए।


बल्कि आपको उन चीजों पर ही अपना पूरा ध्यान केंद्रित रखना चाहिए कि जो आपके लिए सबसे ज्यादा Important क्या है।


अगर हो सके तो आप उन सभी चीजों की एक List बना लें जिनमें आपका Time फालतू में waste होता है और फिर यह आपकी जिम्मेदारी बनती है कि आप उन सभी फालतू के कामों को करने से खुद को रोकें।



8. दूसरों पर भरोसा मत करो 

मेरे कहने का मतलब ये नहीं है कि आप इस दुनिया में किसी पर भरोसा ही नहीं कर सकते बल्कि मैं यह कहना चाह रहा हूँ कि यदि आपका कोई काम बाकी रह रहा है तो आपको उसे खुद से पूरा करना चाहिए।

कई बार आप अपने किसी काम को अपने किसी सहयोगी या फिर दोस्त या बॉस के भरोसे छोड़ देते हो सकता है कि आपके साथ अच्छे Relation होने की वजह से वें आपके काम पुरे भी कर देते हों।

लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि आज के इस Compition भरे जमाने हर कोई अपनी खुद की जरूरतें पूरी करने में लगा हुआ है ऐसे में कोई कैसे आपके  काम के लिए हमेशा समय निकाल पायेगा और आपको खुश करने के लिए आपके Goals को achieve करने में आपकी मदद कर पायेगा।

यदि कोई आपकी मदद करेगा भी तो तब करेगा जब वह पहले अपना खुद का सारा काम Complete हो चुका होगा। यदि उसका खुद का काम Pending में पड़ा होगा तो ऐसे में वो आपके काम में आपकी मदद करना तो बहुत दूर की बात आपके काम की तरफ देखेगा तक नहीं।

इसीलिए यह बात आप अपने पल्ले बांध लिजिए कि यदि आपको Success होना है तो इसके लिए जो भी काम करना पड़ेगा वह आप खुद करेंगे किसी दूसरे के भरोसे नहीं बैठे रहेंगे।

9. Plan (योजना) 

यदि आप अपने जीवन में सफल होना चाहते हैं तो एक चीज का जरूर ध्यान रखें वो है Plan. यदि आप किसी काम को योजनाबद्ध तरीके से करते हैं सिर्फ तभी आप उसमें Success हो पाते हैं।

इसीलिए आप सबसे पहले तो यह पता करें कि आपके लिए Success (मंजिल) क्या है इसके बाद आप इस बारे में एक Plan तैयार करें जिससे कि आप अपनी उस मंजिल को पाने में कामयाबी हांसिल कर सकें।

जब आप अपनी मंजिल को पाने के लिए एक अच्छी योजना बना लें उसके बाद आपको अपने उस प्लान पर काम करने के लिए अपने आगामी दिनों का एक अच्छा Schedule तैयार कर लेना चाहिए।

जब आप अपना Schedule बना रहें हों तो कब, क्या और कैसे इन तीन बातों का ध्यान रखते हुए  ही अपना schedule तैयार करें क्योंकि ये तीनों ही चीजें कोई भी अच्छा Schedule तैयार करने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं।

10. सभी काम समय पर करें 

यदि आप अपनी Life में वाकई में Success होना चाहते हैं तो आपको एक बात का विशेष ध्यान रखना होगा और वह यह है कि आपको अपने सारे काम समय रहते पूरे करने होंगे।

ऐसा ना हो कि उस काम को करने समय खत्म होने वाला हो और आपने अभी उस काम को Just Start ही किया है।

यदि आप अपने सभी काम समय पर पूरे नहीं कर सकते हैं तो Success के बारे में सोचना छोड़ दीजिये।यदि आपको अपने जीवन में एक कामयाब इंसान बनना है तो सभी काम समय पर करने की आदत तो डालनी ही होगी।



तो यही थीं अपने जीवन में कुछ भी हासिल करने के लिए 10 टिप्स ! So plz अपने जीवन में Successful इंसान बनने के लिए इन 10 Tips को Follow करके जरूर देखें। मुझे उम्मीद है कि ये 10 Tips आपकी जिंदगी बदल देंगी और सफलता आपके कदम चूमेगी।


I hope कि आपको इस Article में बताई गयी हमारी सारी Success Tips पसंद आई होंगी।

अब आगे के Articles में भी मैं आपके साथ ऐसी ही Success Tips and Success Advice Share करता रहूँगा, जो आपको एक कामयाब इंसान बनने में आपकी मदद करेंगी।

So, यदि आप चाहते हैं कि मैं जब भी कोई Article लिखूँ तो वह तुरंत आप तक आपके Email पर पहुँच जाये तो मेरे इस Blog का Free Email Subscription ले लीजिये यह बिलकुल Free है।

इसके अलावा यदि आपको हमारा यह Article पसंद आया हो तो plz इसे facebook, twitter, google+ पर अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें जिससे कि वो भी इस Article का लाभ उठा सकें और एक Successful Person बन सकें।

Thanks For Reading


(Keep Visiting...🙂)



Receive AchchiDuniya's new articles by email.


Apni email id dal kar subscribe par click karne ke baad aapko ek email aayega usme ek link hogi, uspar click Karke confirm jarur kare.


Enter your email address to subscribe to Achchi Duniya's blog and receive their new articles by email.




Enter your email address:

5 टिप्‍पणियां: